Ramadan 2023: जानिए अल्लाह को राजी कैसे करें

Date:

नमस्कार दोस्तों, रमजान का महिना जिसे मुस्लिम धर्म में काफी पवित्र माना जाता है और इस महीने के प्रत्येक दिन सभी मुसलमान अल्लाह की इबादत करता है तथा रोजा अर्थात व्रत रखता है । आईये इस रमजान ( Ramadan 2023 ) के अवसर पर जानते है क्या रोजा अर्थात व्रत रखने से अल्लाह खुश होता है ? कौन है अल्लाहु अकबर ? उसे कैसे खुश कर सकते है ? Ramadan 2023: रमजान पर जानिए अल्लाह को राजी कैसे करें

ramadan 2023 जानिए अल्लाह को राजी कैसे करें

रमजान क्यों मनाया जाता है

Ramadan 2023 in Hindi: रमजान एक महीने का इस्लामी धर्म का महीना है, जो ईद-उल-फ़ित्र नामक ईद के दिन समाप्त होता है। इस महीने के दौरान मुसलमानों को रोजा रखना होता है, जिसका मतलब होता है कि उन्हें दिन के दौरान कुछ नहीं खाना और पीना होता है। इस महीने का महत्व इस्लाम में बहुत अधिक होता है क्योंकि इस महीने में खुदा के रहमत और बरकत से लोगों की मदद की जाती है। रमजान के महीने को मुसलमान सबसे पाक महिना मानते है क्योकि इसी महीने कुरान शारीफ का इस धरती पर वजूद कायम हुआ था । रमजान का महिना मुस्लिमों द्वारा बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है ।

रोजा अर्थात व्रत रखने से अल्लाह खुश होता है या नहीं

Ramadan 2023 in Hindi: रोजा अर्थात व्रत रखने से अल्लाह खुश नहीं होता , यह बिलकुल सत्य बात है क्योकि रोजा रखने से अल्लाह को खुश नहीं किया जा सकता जिस प्रकार एक पिता अपने बच्चे को दिनभर भूखा नहीं देख सकता ठीक उसी प्रकार अल्लाह अपने बच्चों को दिन भर भूखा नहीं देख सकता, वह हमारे इस मनमाने आचरण से दुखी होता है ।

अल्लाह को राजी कैसे करें

अल्लाह की सच्ची इबादत करके अल्लाह को खुश कर सकते है । अल्लाह की सच्ची इबादत की जानकारी के लिए कुरान शरीफ के ज्ञान डाटा ने इल्म वाले बाखबर ( पूर्ण गुरु ) की खोज करने के लिए कहा है । हिन्दू धर्म में इस इल्म वाले बाखबर को तत्वदर्शी संत कहा जाता है ।

कौन है अल्लाहु अकबर

Ramadan 2023 in Hindi: दोस्तों रमजान मुस्लिम धर्म के लोगों का सबसे पवित्र महीना है जिसमें प्रत्येक मुसलमान अपने आप को अल्लाह के करीब करने के लिए प्रयत्नशील रहता है । जिस अल्लाहु अकबर को पाने के लिए मुसलमान भाई कठिन से कठिन भक्ति साधना करते हैं । वह अल्लाह बड़ा रहमान है, दयालु है, उसका नाम कबीर है । जिसका जिक्र कुरान शरीफ के सूरत फुरकान 25 आयत नंबर 52 से 59 में मिलता है। यह वही कबीर देव हैं जिसने 6 दिन में सृष्टि की रचना की और 7 वें दिन तखत पर जा विराजे । इस अल्लाह कबीर की जानकारी को कुरान शरीफ के ज्ञान दाता ने बाखबर संत से पूछने के लिए कहा है परंतु अल्लाह अकबर की सच्ची जानकारी ना होने के कारण उसको पाने की विधि से मुस्लिम समुदाय अभी तक अनभिज्ञ है । वास्तव में जब तक बाखबर संत नहीं मिल जाता तब तक अल्लाह यानि परमात्मा की सच्ची जानकारी भी प्राप्त नहीं की जा सकती । वह खबर इल्म वाले संत की भूमिका करने के लिए पूर्ण परमात्मा स्वयं इस धरती पर आता है । वर्तमान समय में बाखबर इल्म वाले संत संत रामपाल जी महाराज जी हैं जो शास्त्र के अनुकूल सतभक्ति प्रदान कर रहे हैं । अतः आप सभी से निवेदन हैं इनके ज्ञान को समझें और नाम दीक्षा लेकर अपना व अपने परिवार का कल्याण करवाएं ।

Also read in EnglishRamadan 2023: how to Please Allah on Ramadan

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Ganesh Chaturthi 2023 in hindi: जानिए असली विघ्नविनाशक

प्रत्येक वर्ष माघ महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी...

Raksha Bandhan 2023: सबका रक्षक कौन है ? संत रामपाल जी

नमस्कार दोस्तों। आज हम इस लेख में रक्षाबंधन पर्व...

Avataran Diwas kab hai: Know Aim Of Sant Rampal Ji

There is a widespread belief that the Supreme Power...

Mathematic Quiz