Diwali/Deepavali 2022- दीपावली पर यह गलती न करें

Date:

नमस्कार दोस्तों जब बात दीवाली/ दीपावली की आती है तो अक्सर लोगो के मन में उमंग छाने लगता है । दिवाली का त्यौहार कार्तिक महीने की अमावस्या को मनाया जाता है। दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस (लक्ष्मी पूजन) और दो दिन बाद भैया दूज (भाई बहन का एक-दूसरे के प्रति प्रेम प्रदर्शन) का दिन मनाया जाता है। इस वर्ष दीपावली 24 अक्टूबर, 2022 को मनाई जाएगी। आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि क्या दीवाली ( Diwali/Deepavali 2022 ) मनाना उचित है ?

Diwali/Deepavali 2022

Diwali/Deepavali 2022 कब है

भारतवर्ष में दीपावली या दीवाली का त्योहार प्रत्येक वर्ष कार्तिक की अमावस्या को मनाया जाता है जो इस वर्ष 24 अक्टूबर को है। लेकिन रावण वध के बाद राम जी के अयोध्या आगमन के बाद अयोध्यावासी केवल दो वर्ष तक ही दिवाली मनाये । साफ शब्दों में कहें तो अयोध्यावासी दो वर्ष के बाद ही दीपावली के त्योहार को मनाना त्याग चुके थे। आज कल लोग पटाखों से अनावश्यक रूप से ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण फैलाते हैं एवं शास्त्रविरुद्ध साधना करते हैं। अब इस त्योहार ( Diwali 2022 ) ने मात्र आडम्बर का रूप ग्रहण कर लिया है।

Diwali/Deepavali 2022

ये कैसी दीवाली है – Diwali 2022

दोस्तों ये कैसी दिवाली है जहाँ हर तरफ पटाखों से वातावरण प्रदूषित किया जाता है यानी कि अनावश्यक ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण फैलाया जाता है । ये कैसी दिवाली है जिसकी खुशी मनाने में कई लोगो के घर तक जल जाते है । एक तरफ दीवाली पर लोग खुशिया मनाने की सोचते है वही दूसरी तरफ गरीब और असहाय लोग दुखी हुए होते है । क्या दिवाली मनाना इतना जरूरी है ?

Diwali/Deepavali 2022 पर यह विडिओ जरुर देखें

क्या दिवाली का त्योहार मनाना सही है ?

दिवाली का त्योहार मनाना शास्त्रों के अनुसार मनमाना आचरण है । Diwali 2022 या दीपावली शास्त्र विरूद्ध व लोकवेद पर आधारित मनमाना आचरण है, इस कारण इससे श्रद्धालुओं को कोई लाभ नहीं मिलता है। लक्ष्मी जी – गणेश जी की पूजा से कोई लाभ नहीं है क्योंकि यह शास्त्रों में वर्णित साधनाएं नहीं हैं। व्यक्ति अपने कर्म के अनुसार ही फल पाता है। निर्धन व्यक्ति कितना भी ध्यान से पूजा करे यदि उसके भाग्य में धन नहीं है तो उसे पूर्ण परमात्मा कबीर के अतिरिक्त विश्व के अन्य कोई देवी देवता उसे धन नहीं दे सकते। भाग्य से अधिक इच्छा रखने वाले को पूर्ण परमात्मा की भक्ति करनी चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए अवश्य पढिये बहुत ही पापुलर पुस्तक ज्ञान गंगा और देखिये संत रामपाल जी महाराज जी के मंगल प्रवचन रोजाना Sant Rampal Ji Maharaj Youtube चैनल पर ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Ganesh Chaturthi 2023 in hindi: जानिए असली विघ्नविनाशक

प्रत्येक वर्ष माघ महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी...

Raksha Bandhan 2023: सबका रक्षक कौन है ? संत रामपाल जी

नमस्कार दोस्तों। आज हम इस लेख में रक्षाबंधन पर्व...

Avataran Diwas kab hai: Know Aim Of Sant Rampal Ji

There is a widespread belief that the Supreme Power...

Mathematic Quiz